मछली पालन के लाभ

यदि आप जानना चाहते है machli palne ke bare mai तो आप सही जगह में आये है । आज मछली पालन लोग बिजनेश से ज्यादा घर में सुंदरता के लिए मछली पालन करते हैं । जब मैं एक बार एक दुकान में गया तो वहा एक एक्वेरियम रखा था मैं ने पूछा कैसे | तो उन्होंने बताया एसे ही बताया सुंदरता के लिए |चलिए टिक है कुछ लोग सुंदरता और कुछ लोग बिजनेश के लिए मछली पालन करते है । खैर दोस्त ए तो हो गई सुंदरता के लिए अगर आप बिजनेश भी करना चाहते है तो मछली पालन में बहुत सम्भवना और लाभ कम सकते है ।

बहुत सी एशी जगह जहाँ मछली की बहुत मांग है पर वहां उपलब्ध नही हो पाती है एसे जगहों पर आप मछली पालन का बिजनेश चालू कर सकते है उसके लिए आप कम लागत में एक छोटे से खेत से सुरुवात कर सकते है । फिर जैसे -जैसे अपने लाभ अर्जित कर अपने मछली पालन का बिजनेश बड़ा सकते हैं ।

मछली पालन के लाभ

1. मछली पालने से घर में सकारात्मक उर्जा आती है

यदि आप के घर नकारात्मक उर्जा आ गई है और घर में लड़ाई जगड़े हो रहे है तो मछली पालने एक लाभकारी उपाए हो सकते है इससे घर की जितनी नकारत्मक सक्ती है ओ घर से बहार हो जाएगी और घर में पहले के समान सुख शांति कायम हो जाएगी ।

2. मछली वास्तु दोष को कम करता है

मछली घर में पालने से घर में वास्तु दोष कम होते है घर के बहार अगर मछली को रखा जाए तो घर में वास्तु दोस दूर हो जाते हैं. मछली घर में पालने से किसी बुरी नजर नही लगती जिससे घर में सकारात्मक मौहोल बना रहता हैं. आज हमारे घर में बहुत सारे लोगों आना जाना लगा रहता हैं जिनकी बुरी नजर से घर पर लग सकती है इस कारण इन सब की नजरों के प्रभाव को और घर की माहौल को बुरी नजरों से सुरछित रखने के लिए घर पर मछली का होना एक बहुत अच्छा विचार हैं .

3.कार्य के अंदर प्रगति

आप अगर घर में मछली पालन करते और रोज उसे दाना डालते तो आप के रुके हुए कार्य की प्रगति होगी जिससे आप को लाभ प्राप्त होगा जिससे आप जीवन में आगे तरक्की कर के अपने जीवन को कुशल बना सकते हैं.

4.समस्या के संकेत

यदि कभी घर में पालने वाली मछली मर जाए तो यह घर में कोई मुश्किलें या दुर्घटना होने वाली का सन्देश देती है.पर यह जरुरी भी की मछली क मरने कुछ और भी कारण हो सकते है ।

5.आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है मछली पालना

घर में मछली पालने से ची नामक उर्जा आती जो सेहत से जुड़ी.इसलिए घर में मछली पालना एक बहुत लाभ क कार्य है.

6.आय के स्रोत के लिए एक उत्तम व्यवसाय

मछली पालना आय का एक अच्छा व्यवसाय है जिसके के मध्यम से आय में बढ़ोतरी होती है जिससे घर की आर्थिक स्थति मजबूत होती है कोई भी आदमी मछली पालन करके अपने जीवन को कुशहाल और समृद्ध बना सकता है और अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकता है.

7.मछली पालन में लागत कम और दोगुना लाभ है

मछली पालन में लागत कम और लाभ दोगुना प्राप्त कर सकते है हम कम लागत लगाकर एक अच्छा खाशा लाभ कम सकते है हुम एक छोटे से तलब या घर पर ही इसका पालन कर सकते है अपने बजट के अनुसार और एक अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *