इस अरबपति के साथ लंच करना है बहुत महंगा,150 करोड़ रूपये में मिला मौका

दिग्गज निवेशक एवं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफेट (Warren Buffet) चैरिटी के लिए जाने जाते हैं.चैरिटी के कम को आगे बढ़ाने के लिए हर साल आयोजित होने वाला उनका पॉवर लंच (Buffet Power Lunch) भी हमेशा सुर्खियों में रहा है.इस साल बफेट आखिरी बार पॉवर लंच में हिस्सा ले रहे हैं और इस आखिरी आयोजन ने अनोखा रिकार्ड बना दिया है.दरअसल एक अज्ञात बिडर ने बफेट के साथ लंच करने के लिए करीब 150 करोड़ रूपये की बोली लगाई है.

कभी नहीं टूट पाएगा ये रिकॉर्ड

ईबे (EBay) और ग्लाइड फाउंडेशन(Glide Foundation) ने मिलकर बफ़ेट पॉवर लंच के लिए नीलामी का आयोजन किया.इस नीलामी में शुरुआती बोली 25 हजार डॉलर यानि करीब19 लाख रूपये थी.12 जून से शुरू हुई इस नीलामी में 17 जून को एक अज्ञात बोलीदाता ने 19000,100 डॉलर यानी करीब 148.34 करोड़ रूपये की बोली लगाई.यही सबसे बड़ी बोली साबित हुई.यह अभी तक बफेट पॉवर लंच के लिए किसी भी साल मिली सबसे बड़ी बोली है.एक तरह से यह ऐसा रिकॉर्ड बन गया है,जो कभी टूट नहीं पाएगा क्योंकि औपचारिक तौर पर यह दिग्गज इन्वेस्टर्स का आखिरी पॉवर लंच है.

पिछली बार की बोली से इतना ज्यादा

पिछले 21 साल से हो रहे इस साल सालाना आयोजन में अब तक की सबसे छोटी सफल बोली 25 हजार डॉलर की रही है.कोरोना महामारी के कारण साल 2020 और 2021 में बफेट पावर लंच का आयोजन नहीं हुआ था,इससे पहले जब 2019 में आखिरी आयोजन हुआ था.तब सबसे बढ़ी बोली 4.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 35.6 करोड़ रूपये की रही थी.इस तरह से इस बार की बोली पिछले रिकॉर्ड के चार गुने से भी अधिक है.साल 2019 में क्रिप्टोकरेंसी से अरबपति बने कारोबारी जस्टिन सुन ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी.

18 साल से नीलामी करा रही है ईबे

पछले 18 साल से ईबे ही बफेट पाव लंच की नीलामी आयोजित कर रही है. ईबे के सीईओ जेमी लैनोन ने एक बयान में कहा ,’हमे इस बात का गौरव है कि वारेन बफेट के अंतिम पावर लंच ने फंड जुटाने के सारे पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया है. नीलामी से प्राप्त पूरी रकम ग्लाइड के उन प्रयासों पर खर्च होगी , जो लोगों को संकट से बाहर निकालने और उनकी जिंदगियां बदलने पर केंद्रीत है .’बफेट ने इस बारे में कहा ,’यह कुछ नही है… पर अच्छा है. मै दुनिया भर के कई दिलचस्प लोगों से मिलता रहता हूँ.मुझे सभी में एक बात कॉमन लगी की वे सभी इस बात को महसूस करते हैं कि पैसे अच्छे काम पर खर्च होने वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.